Tuesday, May 7th, 2024

फर्स्ट एंड सेकेंड ईयर के नंबर से होगी MBA की काउंसलिंग

पांच अक्टूबर से शुरू होगी पालीटेक्निक की काउंसलिंग

भोपाल
मास्टर आफ बिजनेस एडमिस्ट्रेशन (एमबीए) की काउंसलिंग अक्टूबर के दूसरे सप्ताह और पालीटेक्निक में प्रवेश देने के लिए आयुक्त तकनीकी शिक्षा पांच अक्टूबर से आनलाइन काउंसलिंग कराएंगे। अंतिम वर्ष के रिजल्ट के अभाव में विद्यार्थी फर्स्ट और सेकेंड ईयर के अंकों के आधार पर काउंसलिंग में भागीदारी कर पाएंगे।

प्रदेश के 166 एमबीए कालेज की बीस हजार 300 सीटों पर प्रवेश देने के लिए काउंसलिंग अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी। उच्च शिक्षा विभाग के कोर्स में अध्ययनरत विद्यार्थियों के अंतिम वर्ष के रिजल्ट जारी नहीं किए गए हैं। इसलिए वे फर्स्ट और सेकेंड ईयर के नंबर देकर काउंसलिंग में शामिल होंगे। डीटीई दोनों ईयर के नंबर जोडकर मेरिट जारी करेगा, जिसके आधार पर प्रवेश होंगे। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने बीई और बीटेक के अंतिम सेमेस्टर की आनलाइन परीक्षाएं कराकर रिजल्ट जारी कर दिए हैं। इसलिए उन्हें अंतिम सेमेस्टर के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। विभाग ने काउंसलिंग का कार्यक्रम तैयार कर शासन को भेज दिया है। स्वीकृति मिलते ही विद्यार्थी दूसरे सप्ताह से काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे।

पालीटेक्निक की 28 हजार सीटों पर होगा प्रवेश
सूबे में संचालित होने वाली पालीटेक्निक में वर्तमान सत्र 2020-21 में प्री पालीटेक्निक टेस्टी (पीपीटी) के बिना ही पांच अक्टूबर से आनलाइन काउंसलिंग शुरू करेगा। तकनीकी शिक्षा आयुक्त दसवीं की मेरिट के आधार पर पालीटेक्निक में प्रवेश कराएंगे। प्रदेश में संचालित 137 पालीटेक्निक करीब 28 हजार सीटें मौजूद हैं। व्यापमं ने पीपीटी में करीब 21 हजार आवेदन जमा करा रखे हैं। अब पीपीटी निरस्त होने के कारण उन्हें सभी विद्यार्थियों की फीस वापस करना होगी।

साढ़े 12 हजार हुए इंजीनियरिंग में पंजीयन
प्रदेश के करीब डेढ सौ इंजीनियरिंग कालेजों में प्रवेश कराने के लिए आयुक्त तकनीकी शिक्षा ने काउंसलिंग शुरू करा दी है। इसमें अभी तक 12 हजार 558 विद्यार्थियों के पंजीयन हो चुके हैं। इसमें चार हजार 320 विद्यार्थियों ने अपनी च्वाइस फिलिंग तक कर दी है।  

एमबीए की ब्रांच की बढ़ी डिमांड
एमबीए में करीब आधा दर्जन ब्रांचों में प्रवेश होंगे। इसलिए साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। इसमें विद्यार्थी एचआर, फायनेंस, मार्केटिंग, इंटरनेशनल बिजनेस, एडवटाईजिंग एंड पब्लिक रिलेशन और हास्पिट मैनेजमेंट में प्रवेश लेंगे।

 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 15 =

पाठको की राय